ⓘ Optimized just nowView original http://brahamakamal.blogspot.com/2012/02/blog-post_14.html Brahmakamal FEB 14 समपिर्त साधक की सहज साधना प.पूज्य गुरुदेव लिखते हैं कि हमारे गुरुदेव मागर्-दशर्क ने यह बात आरम्भ में ही कूट-कूट कर अन्तरंग में बिठा दी थी कि उपासना आवश्यक है, उसे पूरी तत्परता के साथ अपनाया जाए, किन्तु यह भली-भाँति समझ लिया जाए कि इस क्षेत्र की सफलताओं का स्रोत भावनात्मक विकास की जीवन-साधना पर ही अवलम्बित है । यदि साधना की उपेक्षा की गई और पूजा-पद्धति के सहारे ही लम्बे चौड़े सपने देखे गये तो अन्य असंख्य जाल-जंजालों में भटकने वालों की तरह हमें भी खाली हाथ रहना पड़ेगा । हमने इस शिक्षा को गाँठ में बाँध लिया और जिस दिन से उस क्षेत्र में प्रवेश किया दोनों ही प्रक्रियाओं पर समान रूप से ध्यान दिया । उपासना क्षेत्र में गायत्री महामंत्र की साधना अनन्य श्रद्धा और विश्वास के साथ करने की शिक्षा हमें मिली थी, उसमें लम्बे-चौड़े विधि-विधान जुड़े हुए नहीं हैं । कितने ही व्यक्ति विधि-विधान जुड़े हुए नहीं हैं । कितने ही व्यक्ति विधि-विधानों के अन्तर और कमर्काण्डों के जोड़-तोड़ से साधना की सफलता-असफलता का कारण मानते हैं और इसे ढूँढ़-खोज में रहते हैं कि कोई रहस्यमय ऐसी पद्धति हाथ लग जाए, जिससे देखते-देखते जादुई चमत्कार का प्रतिफल सामने आ जाए । हमारी मान्यता वैसी नहीं रही । मंत्रशास्त्र का विशाल अध्ययन और अन्वेषण हमने किया है । महामंत्रिकों से हमारे सम्पकर् हैं और साधना-पद्धतियों के सूक्ष्म अन्तर, प्रत्यन्तरों को हम इतना अधिक जानते हैं, जितना वतर्मान पीढ़ी के मंत्रज्ञाताओं में से शायद ही कोई जानता हो । लोगों ने एकांगी पढ़ा-सीखा होता है । हमने शोध और जिज्ञासा की दृष्टि से इस विद्या को अतिविस्तार और अतिगहराई के साथ ढूँढा-समझा है । इस जानकारी का भी महत्त्व हम मानते हैं और जहाँ उपयोगिता और आवश्यकता होती है, उसका प्रयोग भी करते-कराते हैं, पर हमारी अपनी क्रिया-पद्धति अतिसरल और सीधी-सादी है, यही सीधा-सा एक एक ॐ, तीन व्याहृति और २४ अक्षरों वाला वेदोक्त गायत्री मंत्र हमें मिला है और इसमें बिना अधिक ॐ, अधिक बीज, सम्पुट आदि की लाग-लपेट जोड़े जप-साधना में लग जाते हैं । शरीर और वस्त्रों की शुद्धि, पूजा-उपकरणों की स्वच्छता, शान्त और सौम्य बातावरण, प्रफुल्ल मन का ध्यान रखकर पूजा के लिए बैठा जाए, निधार्रित समय और नियत स्थान का ध्यान रखा जाए तो उपासना सरस बन जाती है । प्रातः २ बजे हम उठते हैं और शौच-स्नान के नित्यकमर् से निवृत्त होकर उपासनाकक्ष में चले जाते हैं । जब तक मथुरा रहते हैं, वही नियत स्थान है, जो इस घर में जब, से आये हैं, तब से नियत है । उपासना का समय तथा जप की संख्या भी निधार्रित है । यह तीनो नियमितताएँ साधक के अचेतन मन को इस बात के लिए प्रशिक्षित कर देती हैं कि यथासमय यथावत अपने काम पर लग जाएँ । अन्तमर्न की यह विशेषता है कि वह किसी प्रक्रिया को देर में पकड़ता है, पर जब एक बार पकड़ लेता है तो नियत समय पर उसी की माँग करता है और सरलतापूवर्क उसी में प्रवृत्त रहता है । शौच, भूख, प्यास, नींद आदि की आदतें नियत समय पर प्रबल होती हैं । कोई स्थान विशेष भी किसी के लिए ऐसा बन जाता है, जहाँ अमुक मानसिक प्रक्रिया स्वयमेव गतिशील होने लगे । लेखकों, कवियों आदि को किसी नियत स्थान पर, नियत समय अपना काम करना सरल होता है । अचेतन मन की इस विशेषता को ध्यान में रखकर हर साधक को अपनी उपासना का स्थान, समय और क्रम निधार्रित करना पड़ता है, आरम्भ में मन कुछ गड़बड़ करता है, पर पीछे जब अभ्यस्त हो जाता है, तब सारी प्रक्रिया बड़ी शान्ति और सुविधा से होने लगती है । हमने पुरश्चरण काल में तथा सामान्य समय में इन तीनों ही बातों का समुचित ध्यान रखा है, अतएव उसमें स्थिरता बनी रही । मन उचटने जैसी अड़चन नहीं आइर् । समय, स्थान और संख्या की समस्वरता का महत्त्व हम सभी को बताते रहते और जो उसे अपना लेते हैं, उन्हें मन उचटने की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता । शीघ्र उठना उनके लिए संभव है, जो शीघ्र सोते हैं । देर में सोने वाले शीघ्र नहीं उठ सकते । उपासना का सवर्श्रेष्ठ समय ब्रह्ममुहूतर् सूयोर्दय से पूवर् का है । हम आमतौर से ८-८, ११ बजे तक सो जाते हैं । प्रायः ६ घण्टे में नींद पूरी हो जाती है और प्रातःकाल उठने में कठिनाई नहीं होती, स्वतः ही नींद खुल जाती है और अगला क्रम निधार्रित ढरेर् पर चलने लगता है । अपने उपासना-स्थल की एक विशेषता है, वह है वहाँ होते रहने वाला अखण्ड यज्ञ । गत ४२ वषर् से हमारा अखण्ड घृतदीप जलता है साथ ही अगरबत्तियाँ एवं धूपबत्तियों के रूप में हवन-सामग्री भी वहाँ यथाक्रम जलती रहती है । दीपक का घी और बत्तियों की सामग्री निरन्तर जलने से दोनों का सम्मिश्रित धूम्र, वचर्स, तेज तथा प्रभाव उपासनाकक्ष में यज्ञीय वातावरण उत्पन्न करता है । अतएव वह केवल अखण्ड दीपक मात्र ही नहीं रहता वरन् अखण्ड यज्ञ बन जाता है । इसे सँजोने, सँभालने में सतकर्ता बहुत रखनी पड़ती है और व्यय भी काफी आता है, फिर भी इसका प्रतिफल बहुत है । लम्बी अवधि से इस कक्ष में होते रहने वाले जप पुरश्चरण के साथ अखण्ड यज्ञ की इस प्रक्रिया से वहाँ का वातावरण अलौकिक बना रहता है । वहाँ अनायास ही हमें अपनी मनोभूमि उच्चस्तरीय रखने और उस स्थिति के महत्त्वपूणर् लाभ लेने में सुविधा मिलती है । हर किसी के लिए न तो अखण्ड घृतदीप सम्भव है और ऐसा यज्ञीय वातावरण भरा कक्ष विनिमिर्त कर सकना सरल है । यह हमारा एकाकी प्रयोग है । इसकी नकल उसी को करनी चाहिए, जिसकी पीठ पर हमारी ही जैसी संरक्षक शक्ति का बल हो अन्यथा यह प्रयोग असफल रहेगा । गायत्री उपासना जितने समय चले उतने समय जिनके लिए सम्भव हो घृतदीप एवं अगरबत्ती जलाने की व्यवस्था बना लेना उत्तम है । यज्ञीय वातावरण में गायत्री उपासना अधिक फलवती होती है । अनुष्ठान काल में यथासम्भव जप समय तक दीपक और धूपबत्ती जलाने की व्यवस्था बनानी ही चाहिए । जिनके लिए सम्भव है पूजाकक्ष ऐसा रखे, जहाँ हर किसी का प्रवेश न हो, कोलाहल न हो और शान्ति बनी रहे । स्वच्छता और सुसज्ज्ाा का समुचित ध्यान रखा जाए । पूजा-प्रतीक थोड़े रहें, पर वे उपेक्षा से मैले-कुचले न पड़े रहने दिए जाएँ । उनकी सुरुचिपूणर् सुसज्ज्ाा ऐसी आकषर्क रखी जाए जो मनोरम दीखे और चित्त वहाँ लगे । जप आरम्भ करने से पूवर् पवित्रीकरण, आसन, प्राणायाम, न्यास और शिखावन्दन, पृथ्वीपूजन के छह संध्या कमर्, महाशक्ति का आह्वान, उपलब्ध गन्ध-पुष्प; धूप-दीप, नैवेद्य आदि से पूजन की विधि सवर्वििदत है । पालथी मारकर बैठना, मेरुदण्ड सीधा रखना, नेत्र अधखुले, उच्ाारण ऐसा जिसमें कण्ठ, होंठ, जिह्वा की हलचल तो होती रहे, पर उसे सुन-समझ पास बैठने वाला भी न सके, दाहिने हाथ में माला, माला फेरने में तजर्नी उँगली का प्रयोग न करना, जप के अन्त में प्राथर्ना-आरती, कलश रूप में रखे छोटे जलपात्र (आचमन का पंचपात्र नहीं) को जप के अन्त में सूयर् भगवान को चढ़ाना, विसजर्न, यही प्रख्यात उपासनाक्रम हमारा भी है, जिसे प्रायः सभी गायत्री उपासक प्रयुक्त करते हैं । जप के समय ध्यान करते रहने की आवश्यकता इसलिए रहती है कि मन एक सीमित परिधि में ही भ्रमण करता रहे, उसे व्यथर् की उछल-कूद, भाग-दौड़ का अवसर न मिले । माता का चित्र सामने रहने से उनके अंग-प्रत्यंगों और आवरणों का बारीकी से मनोयोगपूवर्क निरीक्षण करते रहने की ध्यान-साधना मन को इधर-उधर न भागने की समस्या हल कर देती है । यह छवि-ध्यान थोड़े अभ्यास से तस्वीर को देखे बिना भी विशुद्ध ध्यान थोड़े अभ्यास से तस्वीर को देखे बिना भी विशुद्ध ध्यान कल्पना के माध्यम से आँखें बन्द करके भी होने लगता है । जिन्हें निराकार साधना-क्रम पसन्द हैं, उनके लिए प्रातः काल उगते हुए अरुण वणर् सूयर् का ध्यान करना उत्तम है । मन को भागने से रोकने के लिए इष्टदेव की छवि को मनोयोगपूवर्क निरखते रहने से काम चल जाता है, पर इसमें रस-प्रेम, एकता और तादात्मय उत्पन्न करना और भी शेष रह जाता है और यह प्रयोजन ध्यान में प्रेम-भावनाओं का समावेश करने से ही सम्भव होता है । उपासना के आरम्भ में अपनी एक-दो वषर् जितने निश्चिन्त, निमर्ल, निष्काम, निभर्य बालक जैसी मनोभूमि बनाने की भावना करनी चाहिए और संसार में नीचे नील-जल और ऊपर नील आकाश के अतिरिक्त अन्य किसी पदाथर् एवं इष्टदेव के अतिरिक्त और किसी व्यक्ति के न होने की मान्यता जमानी चाहिए, बालक और माता, प्रेमी और पे्रमिका, सखा और सखा जिस प्रकार पुलकित हृदय परस्पर मिलते, आलिंगन करते हैं, वैसी ही इष्टदेव की समीपता की होनी चाहिए । चकोर जैसे चन्द्रमा को प्रेमपूवर्क निहारता है और पतंगा जैसे दीपक पर अपना सवर्स्व समपर्ण करते हुए तदनुरूप हो जाता है, ऐसे ही भावोद्रेक इष्टदेव की समीपता के उस ध्यान-साधना में जुड़े रहने चाहिए । इससे भाव-विभोरता की स्थिति प्राप्त होती है और उपासना ऐसी सरस बन जाती है कि उसे छोड़ने को जी नहीं चाहता । गायत्री उपासना का न्यूनाधिक यही क्रम हमारा इसी प्रकार चलता रहा है । २४ अनुष्ठानों के उपरान्त प्राणविद्या के उच्चस्तरीय प्रयोग एक विशिष्ट योग-साधना के रूप में चले हैं, जिनका चक्रवेधन और कुण्डलिनी जागरण से सीधा सम्बन्ध है । वे साधनाएँ सवोर्पयोगी नहीं और हमारे सामान्य साधनाक्रम का अंग भी नहीं, वे अतिरिक्त प्रयोजन के लिए हैं, इसलिए उनकी चचार् यहाँ अनावश्यक समझी गई और उतना ही उल्लेख किया गया जो सवर्-साधारण के लिए उपयुक्त था । यह लिखा ही इस उद्देश्य से जा रहा है कि हमारे अनुभवों के साथ अपने क्रिया-कलापों का ताल-मेल बिठाते हुए परिजन अपनी आत्मिक-प्रगति का पथ प्रशस्त कर सकें और उसी स्तर की सफलता प्राप्त कर सकें, जैसी कि हम पा सके हैं । हमसे आगे वाली मंजिलों का मागर्दशर्न इन पंक्तियों में नहीं, अन्यत्र अन्य माध्यमों से मिलेगा । Posted 14th February 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Brahmakamal 0 Add a comment  Search Pages APR 28 परमपूज्य गुरुदेव करुणा एवं संवेदना के सागर थे उन्होंने अपने बारे में स्वयं लिखा है_ ''सुना है कि आत्मज्ञानी सुखी रहते हैं और चैन की नींद सोते हैं । अपने लिए ऐसा आत्मज्ञान अभी तक दुर्लभ ही बना हुआ है । ऐसा आत्मज्ञान कभी मिल भ्ाी सकेगा या नहीं इसमें पूरा-पूरा संदेह है । जब तक व्यथा वेदना का अस्तित्व इस जगत् में बना रहे, जब तक प्राणियों को क्लेश और कष्ट की आग में जलना पड़े, तब तक हमें भी चैन से बैठने की इच्छा नहीं, जब भी प्राथर्ना का समय आया तब भगवान् से निवेदन यही किया हमें चैन नहीं, वह करुणा चाहिये जो पीड़ितों की व्यथा को अपनी व्यथा समझने की अनुभूति करा सके । हमें समृद्धि नहीं, वह शक्ति चाहिए, जो आँखों से आँसू-पोंछ सकने की अपनी साथर्कता सिद्ध कर सके ।'' ''हमारी कितनी रातें सिसकती बीती हैं_कितनी बार हम बालकों की तरह बिलख-बिलख कर फूट-फूट कर रोये हैं, इसे कोई कहाँ जानता है? लोग हमें सन्त, सिद्ध, ज्ञानी मानते हैं । कोई लेखक, विद्वान्, वक्ता, नेता समझते हैं, पर किसने हमारा अन्तःकरण खोलकर पढ़ा-समझा है । कोई उसे देख सकता होता तो मानवीय व्यथा वेदना की अनुभूतियों से करुणा, कराह से हाहाकार करती एक उद्विग्न आत्मा भर इन हडि्डयों के ढाँचे में बैठी बिलखती ही दिखाई पड़ती है ।'' Posted 28th April 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Brahmakamal 0 Add a comment MAR 7 The Art Of Living We may look at it either from philosophical viewpoint or from a scientific one, human life is accepted as a most valuable possession. Physical, mental and spiritual fields are full of such miraculous capacities that they can not even be imagined by an ordinary intellect. If we can acquire the knowledge of developing them and inculcate the attitude of putting them to proper use, life can be full of heaps of mundane and divine acquisitions. Man has been bestowed with not only human but also godly means of leading his life. Inspite of this, he has to lead a miserable animal like life because he neither pays any attention to fundamental principles which make life full and vital nor put them into practice. Knowledge of leading life properly and artistically is called the ‘art of living’. Proper planning of life makes it attractive & beautiful, where as its maladjustment makes it ugly & unprofitable. Gods are beautiful, pure and systematic. Evil spirits are frightful & unsystematic. Man acquires godly status by accomplishment of life whereas he reaches devilish state by ignoring it. Godly spirits produce happiness, contentment & evil spirits always raise fresh problems. The art of living consists in making one’s personality pure and beautiful by solving the problems of life & decorating it with desired accquisitions. Constant practice of adopting this art in practical life is called accomphishment of life. Devotion is the means by adopting which the ugliest becomes most beautiful & attractive. Posted 7th March 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Pt. Shri Ram Sharma Acharya 0 Add a comment MAR 6 Three Bases Of Personality Our personality stands on three bases, namely body, mind & Atma. In order to make these three pure and bright, we have to adopt the process & practice of Karmayog, Gyanyog and Bhaktiyog. Accomplishment in life means to keep all our activities saturated with idealism. Body is purified by becoming a Karmayogi, mind is purified by becoming Gyanyogi & Atma is purified by becoming a Bhaktiyogi. If every physical activity of ours is for the performance of duty, every thought of ours is for the affirmation of truth & wisdom & every emotion is to increase love & kinship, it should understood that all the three bases are advancing in the direction, which is desired & inspired by God. It is only by following this path that we can succeed in the test of achievement of purpose of life. In order to reform the world, we should reform ourselves. A part of the world is sublimated to the extent, we can reform ourselves. It makes the world more beautiful by transmitting itself to another & thus the process goes on. We achieve the credit of really doing great service to the world by making our inner-self sublime. Posted 6th March 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Pt. Shri Ram Sharma Acharya 0 Add a comment MAR 5 Solution Of Today’s Problems Every body is worried today on account of internal conflict. A person has adequate wealth & means of livelihood, even then, he appears to be unhappy & worried. Another person looks lost inspite of being highly educated & well placed. Businessmen, scholars, leaders, religious persons & highly placed officers appear to be worried only for a solution of this problem. Most people complain of conflict, unhappiness, anguish & distress. Majority of people ‘both small & great, are worried only on account’ of these problems & make various efforts to get rid of them, even then, no solution is found. In fact, the solution of these problems of life does not lie in the world of external achievements. The solution lies within the man. The pride of prosperity, beauty, scholarship, intelligence, post, etc. is the boundary wall which has kept us apart from the realities of life. Pride, egoism may be of any quality, beauty or article, keeps man distant from real happiness & spiritual peace. How can he, whose mind & heart are caught in the siege of this vanity, remain contented. When the rich will give up pride of wealth & will link their heart with poverty; when the scholars will sit in the line of ordinary being; when high officers will start worshipping common man, their egoism will vanish easily by itself & they will be able to find the solution of this important problem of life. Real happiness of life is only possible by making the heart free & comprehensive. Posted 5th March 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Pt. Shri Ram Sharma Acharya 0 Add a comment MAR 4 Mental Tension Man alone is born crying & lives & dies complaining. Other being have neither worries nor problems in their lives. But man on account of being rational & emotional is influenced by even small thing & manifests his reactions. These reactions are more unfavorable than favorable. Someone is worried on account of lack of material happiness & comforts; someone else is worried on account of lack of mental peace. These problems have become even more serious these days. New problems are arising alongwith the development of civilization. Of all the problems created by today’s material civilizations, the main one is mental tension. To keep oneself busy is the surest way of keeping free from mental tension alongwith various kinds of problems. Co-ordination between ambitions & capabilities also reduces tension to a great extent. Everybody is desirous of rising higher than his present position & reaching the acme of progress. Freedom from anxiety should be made our aim, but we should not be impatient & bewildered. The aim can be achieved step-by-step. It is also necessary for an individual to have faith in God in order to save himself from bodily ailments produced by tension. Some people may object to the acceptance of God’s existence, but everybody can have faith in himself at least. Posted 4th March 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Pt. Shri Ram Sharma Acharya 0 Add a comment MAR 3 Upasana, Sadhana & Aradhana Three stages have been ordained for God realization- they are Upasana, Sadhana & Aradhana. Generally people take them as synonymous but they mean respectively as follows- Upasana- namely seating near. How? By withdrawing one’s consciousness from mundane objects and directing it towards God & communicate immotionally with Him. When this process of communication starts, man beging to acquire Divine power. Sadhana- It means moulding one-self according to divine discipling, to own, awaken & augment truthful tendencies, virtues & true efforts with full determination by means of inner inspiration, study, satsang ect. in conformity with bright future. Aradhana- This means an effort to serve God through one’s own power. Now the question arises as to how at all man can be capable of serving the Almighty God? He is Formless & Bodyless. How does He at all require the service of corporeal being? If at all, He requires, it what service can an ordinary being render to Him? It is known that this universe is His gross visible form. God pervades every corner of this universe. An effort to make this beautiful orchard of his still more beautiful is true service to Him? Upasana gives strangth to man, Sadhana develops this strength and Aradhana makes it properly useful. One, who follows this process in a prayerful mood, facilitates his path to God realization. Posted 3rd March 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Pt. Shri Ram Sharma Acharya 0 Add a comment MAR 2 Importance of Fasting in all Religions Fasting enhances the spiritual and discriminatory power of humans, the mind and intellect awaken - realizing this our ancient rishis have accorded an important place for fasting in the practice of religion. Fasting controls the mental and sense aberrations and sharpens the intellect of humans. Hindu religion prescribes fasting every 15 days; besides fasting on Ekadasi(a day of the month of Hindu Calendar), persons fast on Sundays, Pradosh (a day of the month of Hindu Calendar), and on various holy days of the month. Hindu religion treats penance (vrat) as an important tool for inner purification. Hence, the number of vrats exceeds that of any other religion. Hinduism observes other vrats like abstinence from water, eating food after sighting the moon etc. Fasting on the death of someone is exhibition of sorrow. Thus fasting plays an important role in happiness as well as sorrow. Jainism scriptures prescribe not only general fasting, but also harsh and long duration fasting also, extending weeks and even months. Fasting from dawn to dusk was prevalent on many religious occasions in ancient Egypt, but was not compulsory for the common folks. Jews observe fasting on the 10th day of their seventh month. Failure attracted punishment. Christianity as well as Mahatama Sukrat of the era 5-centuraries before Christ mention about the various fasting of those days. Christ himself fasted for 40-days and nights. Europe accorded importance to fasting whenever the effects of sin were high. Muslims observe fasting called Roza prescribed in their religious books. They eat well before dawn and take food only after sunset. In essence fasting is important in all religions and all agree on its usefulness. Only due to the beneficial effects on Body, Mind, and Soul all religions prescribe fasting. Ancient Rishis of India observed fasting for several days to demonstrate its usefulness to their disciples and to set an example. But to day’s folks in all countries ridicule those observing fasting as religiously blind persons. The reason is most are ignorant of natural laws. Just to open the eyes of those who believe that life is just food, the principles of fasting are again propagated. Posted 2nd March 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Pt. Shri Ram Sharma Acharya 0 Add a comment MAR 1 What is the form of Religion? The two questions - what is the order of the progress of human life and how to accelerate the progress were the principal thoughts of humans from the very beginning of time. Great men define religion as the way of life, that integrates the human body, mind, and life and that which deals with the principles and practice of leading an ideal, great and fulfilled life - personal as well as social. Though the knowledge gathered by the humans are oriented towards human development, their detailed analysis reveals us that it is incomplete. Only religion offers formulas for gracious living encompassing all humans and all their needs. Best efforts to attain our lives goals by the application of these rules are the best for everyone and should be everyone’s aim in life. The famous thinker Swami Pavitranand in his book ‘ Modern men in search of religion’ clarifies further that the essence of religion is getting the very essence of several lives in the present life itself. Hence, the principles of religion are comprehensible only to those who are in tune with religious views and not to others. Various great men have reviewed these formulas of development in all areas according to the circumstances and limitations of their times. According to these findings religion is the only means of universal development; it has assumed different forms to suit the limitations and circumstances of the time and the society. George Bernard Shaw disclosed after deep thinking on this principle that Religion is one, but it has many forms. Historians agree that Hindu Dharma (Hinduism) is the most ancient religion - the only reason for the prefix ‘Hindu’ is the dwellers of Hind (India) originated the principles. Thereafter researching according to the circumstances and limitations Parsi Religion emerged among the Parsis. Prof. A.V.W Jackson in his book ‘Persia the past and the present’ recognizes the founder Jarsuth of Parsi Religion as a historic person. Some historians ‘Powrashya’ and ‘Dugdhova’ estimate the origin of these religions around 6000 to 12,000 before the Christian era. Thereafter the religions of Judaism, Christianity, and Islam emerged; their founders were Yahudi, Christ, and Mohammad in that order. Similarly, the religion of Tao founded by Laotse emerged in 604 - BC and the Confucious Religion in 425 - BC, both in China. Similar research and limitations resulted in the emergence of Shinto Religion in Japan, Buddhism and Jainism in India around this period. Though all religions attempt to preach an eternal and universal principle, the minor differences in each, and the enormous volumes of explanations (vyakhyan) have effectively hidden the eternality. This led the common folks to believe that the differences of religions are not in their forms only but in the religion itself. The deep thoughts on the various forms of religions lead us to consider the underlying oneness of all religions. India’s Vedic literature i.e. the top literature of knowledge, i.e. Vedant - essence of Vedas - propounds these thoughts. The very first principle ‘the falsehood in name’ (nam roop mithya) rejects all the differences. The essence of this is that the illusion from the differences in name is the root cause of all quarrels over religion. Arnold Toyanbee says in his book ‘ a historian’s approach to religion’ that practically all the wars on account of religion were on the forms and not on the principles of the religions. Placing too much importance on the form leads one to say that those who don’t accept Christ, Yahudi, Mohemmad, Laotse, and Confucius are not Christians, Jews, Muslims, Tao, and followers of Confucius respectively. Swami Abhedanand in one of his discourses tells that where the principle is based on psychology, which is acceptable to all, there is no quarrel between even non-believer and believer of God. All religions pass the test of oneness by shedding the cover of the names. The religions of Buddhism, Jainism, and Confucianism, which emphasize rituals, see a similarity in the Chatushtya Pat Sampatti (shm, dam, uparati, titiksha, Bhubhuksva nitya nitya vivek - various vedic rituals). Similarly Christ’s ‘I and my own self, Sufi Followers’ principles, and Shinto Principles closely match Visishtadhvaita - a principle of Hinduism, while Tao principles agree with Advaita principle of the Hindus. The book titled ‘Tao- te- king’ explains this vividly. In addition it tells that when one sheds the forms of different religions and attains the highest level, they get filled with the Hindu principle of Advaita. Today’s need is preaching the oneness. Confirming this the well-known thinker Dr. Bhagwan Das in his composition ‘Essential Unity of all Religions’ says that don’t be confused by the various words ‘the one true God’, ‘Viswatma’, ‘Oversole Enema, ‘Mundi the total mind’, ‘the universal self of all’ etc. but accept and follow the one eternal form of all religions, which presents itself in several forms. Swami Nityananji too confirms this axiom in his book ‘Unity of Religions’ - “every religion comprises of three important parts viz. Guidance, principles based on proof, and the fact that all religions are same though its different forms no doubt portray differences. Vedant accords proper place for these luminous pearls as summarized in Gita - the different forms of religions are like pearls, while the eternal character of religions is like the thread (“bhavi sarvamidham proktham sutre maniganam eva”). This is the main principle and loosing sight of it could cause instability in all. The real need is to understand and abide by this principle. Based on the explanation of this exemplary concept of Vedanta, Prof. Maxmuller in his book ‘Six systems of Indian Religion’ presents it in an easy way for the common folks to comprehend. The German philosopher Shaupenhaver calls this truth as the friend of life and death, and peace promoting. Prof E.W. Hopkins based on the study of pyramids of Thiles calls it a great doer of good for mankind. (please check translation). The present chief of Kiel University and eminent philosopher Paladayan has created many books - a commentary on Vedanta Darshan- etc. it due its universal application and its ability to do good to humanity. By not getting confused from the different forms and by adhering to the eternal truth only humans can reach their life’s goal. Swami Vivekanandji once said that the only the illusion of different forms of religion has lowered humans to the level of animals while understanding the oneness has lead to the incarnation of several great seers who have beautified humanity. Taking this principle to heart and adhering to it only make the humans followers of religions in its true sense. Humanity can regains its last grandeur and lay foundations for a bright future. This is not just a Utopia - a theoretical ideal - but a certain possibility. Posted 1st March 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Pt. Shri Ram Sharma Acharya 0 Add a comment FEB 28 शान्तिकुंज की संस्कारित भूमि पूज्य गुरुदेव शांतिकुंज के लिए जमीन तलाश रहे थे । 1968 के दिन थे उन्हीं दिनों पास की प्रायः सभी जमीनों को देखते कुछ परखते एक स्थान पर आ कर ठहर गए । पास में कुछ और भी लोग खड़े थे, जो देखे गए भूखण्डों की अनुमानित कीमतें, विविध दृष्टिकोणों से उनकी विशेषताएँ बता रहे थे । पता नहीं इस बात चीत ने उनके कानों में प्रवेश किया या नहीं । वह यथावत खड़े रहे जैसे अविज्ञात की किन्हीं रहस्यमयी तरंगों को पकड़ रहें हो । मुखमण्डल में किसी तरह की प्रतिक्रिया का कोई चिन्ह नहीं उभरा । अचानक उन्होंने अपनी धोती समेटी और सामने खड़े भूखण्ड का एक चक्कर लगाया । एक सन्तोष की रेखा झलकी मानों खोज पूरी हुई । ''मुझे यह जमीन खरीदनी है, बात चलाओ ।'' ''यह?'' एक शब्द के उच्चारण के साथ सभी के चेहरे पर आश्चर्य घनीभूत हो उठा । सामान्य तौर पर यह उचित भी था । घुटनों से भी गहरा दलदल, छाती तक बड़ी घास यातायात की असुविधा । ऐसी जगह को खरीदने की सोचना कम से कम बुद्धिमत्ता की दृष्टि से तो कतई ठीक नहीं । ''हाँ, यही ।'' उनका जवाब था जो शायद बुद्धि की सीमाओं से अछूते किसी क्षेत्र से उभरा था । पर यहाँ की दलदली भूमि में न तो मकान बन सकेंगे । फिर कीमतें भी ज्यादा हैं । प्रायः सभी ने अपनी अक्ल की सीमाओं को छूते हुए अपने-अपने तकर् प्रस्तुत किये । इन दिनों उनके मन में अध्यात्म की एक जीती जागती प्रयोगशाला बनाने की योजना उतरी थी । एक ऐसी प्रयोगशाला जहाँ मानव की आंतरिक संरचना में फेर बदल किया जा सके, उसकी अन्तशर्क्तियों को जगाया निखारा जा सके । समाज के लिए लोकसेवियों को गढ़ना नवयुग को मूतर् करना भी महत्वपूणर् उद्देश्य थे । ये सभी कल्पनाएँ जहाँ से मूतर् हो सकें ऐसी कायर्शाला हर स्थान पर तो नहीं बन सकती । पर सहयोगियों के अपने तकर् थे । कुछ वैसी ही स्थिति आ पड़ी जैसी श्री अरविन्द के सामने चन्द्रनगर से पाण्डिचेरी प्रस्थान करते समय आयी थी । उनके समक्ष भी सहयोगियों के सुझाव थे । तप करने के लिए वहीं क्यों फ्रांस शासित दूरस्थ प्रदेश, यात्रा की कठिनाइयाँ, स्वजनों का विछोह । एकान्तवास तो कहीं किया जा सकता है फिर स्थान विशेष का आग्रह किस लिए । श्री अरविन्द का जवाब था _भगवान गुरु का आदेश । तुम लोग बाद में देखोगे समझोगे । इस कथन के सम्मुख सभी तकर् मौन हो गये । बाद में रहस्य उद्घाटित हुआ कि पाण्डिचेरी दुधर्षर् तपस्वी महषिर् अगस्त्य की तपस्थली थी । अध्यात्म की अकूत सम्पदाओं को स्वयं में संजोये स्थान था यह । इन प्रचण्ड संस्कारों वाली भूमि के अलावा अतिमानस की प्रयोगशाला और कहाँ स्थापित होती? इस बार भी जवाब यही था गुरु का आदेश है । दिव्यसत्ता ने इसी स्थान के बारे में निदेर्शित किया है । तुम लोग बाद में देखोगे समझोगे । सभी तकर् शिथिल हो गए । आथिर्क हानि असुविधाओं का रोना धोना बेकार रहा । सब कुछ निश्चय हो जाने पर एक दिन पूज्य गुरुदेव ने धीरे से कहा_जानते हो यह स्थान ब्रहमषिर् विश्वामित्र की तपस्थली रही है । गंगा की सप्त धाराओं में एक कभी इसी स्थान को सींचती रही है । सुनने वाले भौंचक्के थे । प्रखर से भी प्रखर बुद्धि महायोगी के सम्मुख कितनी बौनी हो जाती है, आज स्पष्ट था । कोई क्या बोलता? वह कह रहे थे । देवदारु को रेगिस्तान में नहीं उगाया जा सकता । शुष्क स्थानों पर उगने वाली कटीली झाँड़ियाँ, वहाँ के पशु पक्षी हिमाद्रि में अपना अस्तित्व गँवा बैठेंगे । संसार की प्रत्येक वस्तु, प्राण, जीवन को अपना पूणर् विकास करने के लिए एक निश्चित वातावरण चाहिए । आध्यात्मिकता भी इसकी अपेक्षा करती है । अपेक्षा पूरी हुई । गंगा की गोद, हिमालय के पद प्रान्त में स्थित विश्वामित्र की तपस्थली ऋषि युग्म की दीघर् तपश्चयार् नित्य यज्ञ, लक्षाधिक साधकों के साधनात्मक पुरुषाथर् से तीथर् महातीथर् और अब युगान्तर चेतना के गोमुख के रूप में परिवतत हो गई । शांतिकुंज नाम से जाना जाने वाला यह दिव्य क्षेत्र सहस्राधिक वषोर्ं तक मानवता को नवीन प्राण देता रहेगा । Posted 28th February 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Brahmakamal 0 Add a comment FEB 27 विचार क्रान्ति की नई डगर क्रान्ति-नव सृजन का अनिवार्य आधार समाज, शासन एवं विश्व व्यवस्था में यदा-कदा सुनियोजन एवं विकास की दृष्टि से हेर-फेर होते रहते हैं, किन्तु जब इनमें अराजकता, अव्यवस्था तथा अवांछनीयता सामान्य प्रयतनों के बाहर हो जाती हंै, तो व्यापक परिवतर्न वाली क्रान्तियों का जन्म होता है । ये आँधी-तूफ ान की तरह आती हंै, पुराने ढाँचे को ध्वस्त करकूड़े-कचरे को बहा कर ले जाती हैं अौर सृजन का आधार प्रस्तुत करती हैं । परिवतर्न एवं नव निमार्ण वाली क्रान्तियों का प्रारम्भिक रूप वैचारिक होता है, बाद में ही वे साकार रूप लेती हैं । विविध क्रान्तियों के मूल में विचार क्रान्ति विश्व के इतिहास में जितनी भी महाक्रान्तियाँ हुइर्ं, उनमें क्रान्तियों के इस स्वरूप को स्पष्ट देखा जा सकता है । इनके क्रान्ति बीज युग मनीषा के मस्तिष्क में आदशर्वादी ऊजार् से अनुप्राणित होकर फूट पड़े अौर समवैचारिक सहचरों को खींचकर नव निमार्ण के जन आन्दोलन खडे़ किए । 18 वीं सदी में फ्रांस में निरंकुश शासकों के अत्याचार-अनाचार भरे कुशासन में नागरिकों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता एवं अधिकार आदि समाप्तप्राय हो गए थे । जनमानस स्वतंत्रता अौर समानता के लिए तड़प रहा था । उसकी यह तड़पन 1789 की फ्रांस की क्रान्ति का आधार बनी । वाल्टेयर अौर रूसो इसके सूत्रधार बने । इसी तरह 17 वीं सदी में ब्रिटेन के साम्राज्यवादी शासन में असमानता की खाई असामान्य रूप से बढ़ चली थी । इसको पाटने के उद्देश्य से धामिर्क एवं राजनैतिक दोनों मंचों द्वारा समथिर्त ट्यूरिटन क्रान्ति का सूत्रपात हुआ, जिसका वैचारिक आधार बाइबल में प्रतिपादित समानता के विचार बने । सन् 1917 की रूसी बोल्श्ोविक क्रान्ति में भी यह तथ्य उजागर होता है । जारशाही की साम्राज्यवादी एवं दमनकारी नीतियों से तंग आकर वहाँ की जनता को आवाज उठानी पड़ी थी । उनकी वैचारिक चेतना जाग पड़ी अौर लेनिन के कुशल नेतृत्व में सफल क्रान्ति हुई । इसी तरह भारत में अंग्रेजी उपनिवेशवाद व इटली में आस्ट्रेलिया उपनिवेशवाद की समाप्ति, अमेरिका में दास प्रथा का अन्त, चीन, क्यूबा तथा यूरोपीय देशों में हुई साम्यवादी क्रान्तियांे के प्रारम्भ में प्रखर वैचारिक चेतना ही काम करती रही, जिसके परिणामस्वरूप बाद में परिस्थितियाँ बदलीं । इस तरह राष्ट्र एवं समाज के विभिन्न क्षेत्रों के हुए क्रान्तिकारी परिवतर्नों पर गौर करें, तो मूल में विचार क्रान्ति की प्रक्रिया स्पष्ट होती है । यहाँ तक कि सृष्टि की मूल रचना में भगवद् सत्ता का एक से अधिक बनने के विचार बीज को सक्रिय देखा जा सकता है । युग संकट के समग्र परिवतर्न की पुकार आज हम पुनः इतिहास के उन विरल क्षणों से गुजर रहे हैं, जब एक अौर परिवतर्न की तीव्र माँग उठ रही है । वैज्ञानिक प्रगति ने मनुष्य जीवन को सुख-सुविधाअों से इतना भर दिया है, जिसकी हमारे पूवर्ज कल्पना भी नहीं कर सकते थे, किन्तु इसके बावजूद वह पहले से अधिक दुःखी अौर हैरान-परेशान है । बढ़ती हिंसा, अपराध एवं आत्महत्याअों की घटनाअों से उसकी स्थिति की गम्भीरता स्पष्ट हो रही हैै । परिवार संस्था टूट-बिखर चुकी है । समाज का ढाँचा कागजी पुतले के बतौर खड़ा है । जो अंदर से भ्रष्टाचार, नशेबाजी, अंधविश्वास, मूढ़मान्यताअों, कुरीतियों के कारण खोखला हो चुका है । यही स्थिति राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर युद्ध, आतंकवाद एवं तनाव के रूप में बनी हुई है । आण्ाविक हथियारों से लेकर पयार्वरण का बिगड़ता संतुलन मनुष्य-अस्तित्व के लिए खतरा बना हुआ है । भौतिक स्तर पर समाधान के प्रयास कम नहीं चल रहे हैं, किन्तु एक समाधान के साथ दस समस्याएँ खड़ी हो रही हैं । एक गज को जोड़ते दस गज टूटने का क्रम चल रहा है । ऐसे में चहुँ अोर अराजकता, अशान्ति एवं आश्शंका का वातवरण बना हुआ है । युग-संकट की इस ऐतिहासिक घड़ी में एक नए परिवतर्न, एक नई क्रान्ति की माँग उठ रही है । अब तक की क्रान्तियों में अपने-अपने वैचारिक आधार होते हुए भी मुख्य बिन्दु, व्यवस्था में हेर-फेर या बाहरी वातवारण ही रहा । इन्होंने तात्कालिक समाधान तो प्रस्तुत किए; किन्तु समस्या का स्थायी समाधान नहीं मिल पाया । राजतंत्र से लोकतंत्र, साम्यवाद, उपनिवेशवाद से मुक्ति आदि के बाद भी फ्रांस, रूस, भारत आदि की समस्या का समाधान कहाँ हो पाया? वैज्ञानिक एंव आथिर्क क्रान्ति ने मनुष्य को सुख-सुविधाअों के साथ अौर बदतर स्थिति में ला दिया । अतः जन-चेतना में बाहरी या व्यवस्था परिवतर्न तक सीमित क्रान्ति की नहीं, एक मौलिक परिवतर्न की माँग उठ रही है, जिससे परिस्थितियों में आमूलचूल परिवतर्न आए । वह वस्तुतः ऐसी क्रान्ति का आह्वान है, जिसका केन्द्र व्यक्ति परिवतर्न है, क्योंकि व्यक्ति की मनःस्थिति के अनुरूप ही परिस्थितियों का निमार्ण होता है । वतर्मान विपन्नताअों के मूल में व्यक्ति की विकृत मनःस्थिति एवं चिन्तन ही सक्त्रिय है, अतः आवश्यकता एक ऐसी क्रान्ति की है, जो जनमानस के लिए चिन्तन अौर चेतना को प्रभावित कर उसे अभीष्ट दिशा दे । प्रख्यात् विचारक लारेंस हाइड के शब्दों में एक ऐसी आध्यात्मिक महाक्रान्ति का श्री गणेश करना होगा, जो अहिंसक हो, वैचारिक हो, जिसका लक्ष्य सम्पूणर् विश्व मानव हो, न कि सीमित व्यक्ति अथवा एक समाज विशेष का मात्र-परिवतर्न । इसके द्वारा ही व्यक्ति का बाह्याभ्यन्तर परिवतर्न अौर समाज का पुननिर्मार्ण सम्भव होगा । हम व्यक्ति नहीं, विचार हैं । जो हमारे शरीर तक ही अपना सम्बन्ध रखना चाहते हैं, विचारों का तिरस्कार करते हैं, उन्हें हमारा साथ छोड़ देना चाहिए । हमारी आत्मीयता की एक ही कसौटी है कि हमारा ददर् किस-किस की नसों में कितनी मात्रा में भर चला अौर हमारी आग की कितनी चिनगारियाँ कितने अंशों में किसके कलेजे में सुलगने लगी? किसने हमारे प्राणों से सींचे गए संगठन को मजबूत बनाने का संकल्प लिया? युग की महाक्रान्ति विचार क्रान्ति अभियान युग की इस सबसे बड़ी माँग को पूरा करता परम पूज्य गुरुदेव का विचार क्रान्ति अभियान युग की अभूतपूवर् महाक्रान्ति है, जो विश्व मानव की युग पीड़ा से सघन तादात्म्य स्थापित करने वाले युगऋषि की प्रचण्ड तप-साधना, गहन अध्ययन, अन्वेषण अौर युगमंथन से उद्भूत है । यही युग संकट का मूल समाधान है । जो व्यक्ति के चिन्तन अौर चेतना को दिशा देता हुआ गुरुदेव के शब्दों में ''इन दिनों जिस व्यापक परिवतर्नों की आवश्यकता है, वह पिछले सभी परिवतर्नों एवं क्रान्तियों से महत्त्वपूणर् है । अौंधे विचारों को पलटकर सही विचार करने का साहस जनमानस में उत्पन्न करना, यही हमारी उस विचार क्रान्ति का स्वरूप है, जो नये युग के नये व्यक्तित्व, नये समाज का नवनिमार्ण करने में समथर् हो सकती है । संक्षिप्त में विचार क्रान्ति ही इस युग की सवोर्परि आवश्यकता है ।'' इसका श्रीगणेश हिमालयवासी गुरुसत्ता के प्रथम साक्षात्कार के साथ ही हो गया था, किन्तु पूज्यवर ने इसका बीजारोपण जनमानस के ख्ेात में 'अखण्ड ज्योति' के साथ शुरू किया । इसके प्रथम दशक के प्रथम पृष्ठ की पंक्तियाँ गौर करने लायक हैं । ''संदेश नहीं मैं स्वगर् का लाई, इस धरती को ही स्वगर् बनाने आइर् ।'' इन पंक्तियों में युगऋषि के युग परिवतर्नकारी उद्घोष की गूँज स्पष्ट सुनाई देती है । इसके साथ ही जनमानस को झकझोरने वाला व आदशोर्न्मुख दिशा देने वाले युग साहित्य का सृजन हुआ, जिसके संदभर् में पूज्यवर स्वयं लिखते हैंः-''साहित्य अपने आप में मौलिक है, इसके अन्तगर्त युग की हर समस्या का बहुत सूक्ष्म विवेचन किया गया है, जिसे बेजोड़ कहा जा सकता है । प्रचलित कुत्सित मान्यताअों पर पग-पग पर प्रहार किए गए हैं अौर नीर-क्षीर विवेक की एक स्पष्ट दृष्टि लोकमानस को प्रदान की गई है । यह विचारणा हर मस्तिष्क को, हर दिल को झकझोर डालने में समथर् है । व्यक्ति को बदल देने की, उसके विचारों अौर क्रियाकलापों को उलट देने की परिपूणर् क्षमता इस विचारणा में विद्यमान है'' । पूज्यवर ने अपने जीवन भर में 32(( पुस्तकों के रूप में अपने वजन से अधिक युग साहित्य की रचना की । इनमें अपने अंतिम वषोर्ं में 1989-9( के दौरान क्रान्तिधमीर् साहित्य की रचना की, जिसके संदभर् में वे स्वयं कहते थे ''ये विचार क्रान्ति के बीज हैं, थोड़े से भी ये जहाँ पहुँचेंगे, धमाका करेंगे । इनमें युग बदलने की ताकत है ।'' विचार क्रान्ति का ज्ञानयज्ञ अभियान 194( में गायत्री परिवार के सुगठित उभार के साथ विचार क्रान्ति अभियान को बल मिला । विचार क्रान्ति के सार सूत्रों के रूप में युग निमार्ण सत्संकल्प को समझा जा सकता है । जिसकी घोषणा सन् 1961 में हुई । परम पूज्य गुरुदेव इसके प्रत्येक सूत्र को युग निमार्ण को सुनिश्चित करने वाले विचार बीज मानते थे, जब उन्होंने नित्य उपासना के साथ सत्संकल्प को दोहराने की बात कही । इसके सूत्र 'हम बदलेंगे - युग बदलेगा' मेें विचार क्रान्ति का सार निहित है । विचार क्रान्ति को पूज्यवर युग निमार्ण का प्रथम चरण मानते थे । इसे ज्ञान यज्ञ के रूप में व्यापक बनाने की व्यवस्था की । उन्हीं के शब्दों में ''युग निमार्ण योजना का प्रथम सृजन अौर प्रथम चरण यही (विचार क्रान्ति) है, जिन उत्कृष्ट सम्भावनाअों का स्वप्न हम देखते हैं कि उनका बीजारोपण विचार क्रान्ति द्वारा ही सम्भव है । अपना ज्ञानयज्ञ अभियान इसी प्रयोजन की पूतिर् के लिए है ।'' ज्ञानयज्ञ के अन्तगर्त जहाँ व्यापक स्तर पर विभिन्न भाषाअों में युग साहित्य का सृजन हुआ, वहीं उसे जन-जन तक पहुँचाने के लिए न्यूनतम 2( पैसे धन अौर एक घण्टा समयदान का आवाहन किया गया । इतने भर में झोला पुस्तकालय, ज्ञानरथ आदि माध्यमों से विचार क्रान्ति की हवा तीव्र हो गई । इसकी अद्भुत सफलता के संदभर् में पूज्यवर अप्रैल 84 की अखण्ड ज्योति में लिखते हैं- ''मथुरा में जिस विचार क्रान्ति अभियान ने जन्म लिया, जिसके माध्यम से आज करोड़ों व्यक्तियों के मन-मस्तिष्क को उलटने का संकल्प पूरा कर दिखाने का हमारा दावा सत्य होता दिखाई देता है ।'' आज युग निमार्ण के अनुकूल जो हवा बह रही है, उसके मूल में विचार क्रान्ति की तीव्र आँधी ही है, जो दिनों-दिन प्रबल होती जा रही है । नवसृजन का आधार बनेगी युगऋषि के मस्तिष्क से उपजी एवं बड़े यन्त्र से जनमानस के उवर्र मस्तिष्क में बोई गई विचार क्रान्ति की फसल आज अपना चमत्कारी प्रभाव लहलहाती केसरिया फसल के रूप में दिखा रही है । इसका विहंगम दिग्दशर्न महापूणार्हुति की विराट् जन-भागीदारी के रूप में हुआ । सृजन के लिए संकल्पित व्यक्तियों की आहुति पाकर यह अौर प्रचण्ड रूप में प्रज्वलित हुई व उस दावानल का रूप ग्रहण किया, जिससे सवर्त्र व्याप्त दुष्प्रवृत्तियों, विकृतियों, कुरीतियों एवं मूढ़मान्यताअों को जलाकर भस्मकर देगी अौर नए समाज, नए युग की नयी परम्परा, नयी गतिविधियों, नई हलचलों का आधार प्रस्तुत करेगी । Posted 27th February 2012 by Yuva Kranti Dal (Gujarat) Labels: Brahmakamal 0 Add a comment ...Loading
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