Sunday 24 September 2017

संकल्प का अर्थ है किसी अच्छी बात को करने का दृढ निश्चय करना

 विकि लव्ज़ मॉन्युमॅण्ट्स: किसी स्मारक की तस्वीर खींचिए, विकीपीडिया की सहायता कीजिए और जीति मुख्य मेनू खोलें  खोजें संपादित करेंइस पृष्ठ का ध्यान रखेंकिसी अन्य भाषा में पढ़ें संकल्प (हिन्दू मान्यता) संकल्प का अर्थ है किसी अच्छी बात को करने का दृढ निश्चय करना। संकल्प शक्ति (Resolution Power) से बढकर दूसरी कोई शक्ति नही होती| स्वामी रामतीर्थ एक कहानी सुनाया करते थे |एक बार चार देविया प्रथ्वी (Earth)पर भ्रमण (Excursion) कर रही थी | अचानक एक संत ने देवीये तेज़ से सम्पन्न उन देवयो को देखा , तो झुककर प्रणाम किया| चारो देवयो के बीच विवाद खड़ा हो गया कि सन्त ने चारो में से किसे प्रणाम किया है | उन्होंने ने सन्त विनम्रता से पूछा महात्मन आपने किसे प्रणाम क्या है| सन्त ने जबाब दिया ,एक-एक कर आप अपना परिचय दीजिए | तब बताऊगा की मैंने किसे प्रणाम किया है| तब एक देवी बोली मैं विधाता की देवी हूँ सबका भाग्य लिखती हूँ मेरी खीचीं रेखाये मिटाई नहीं जा सकती | सन्त ने कहा मैंने आपको प्रणाम नही किया है| दूसरी देवी ने कहा मैं बुद्धि की देवी हूँ विवेक की स्वामिनी हूँ | सन्त ने कहा मैं जानता हूँ कि बुद्धि भ्रष्ट होते देर नही लगती है| कई बार मानव धनवान बन जाने के बाद अहंकार के वशीभूत होकर बुद्धि से काम लेना बन्द कर देता है| इसलिये मैं आपको प्रणाम क्यों करता| तीसरी देवी ने बताया मैं लक्ष्मी हूँ मनुष्य को धन-धान्ये से भरपूर कर देती हूँ | सन्त बोले मैं जानता हूँ कि धन –सम्पति क्षणिक होती है असीमित धन मिलते ही मानव अहंकार में भरकर विवेक खो बैठता है| इसलिये मैंने आपको भी प्रणाम नही किया| चौथीदेवी ने कहाँ महात्मन मैं संकल्प शक्ति की देवी हूँ मुझे धारण करने वाले के लिये कोई भी कार्य असंभव नही होता है |ये सुनकर सन्त उनके चरणों में माथा टेकते हुये कहा निश्चय ही संकल्पशील व्यक्ति के शब्दकोश में असंभव शब्द ही नही होता हैं| संकल्पशील व्यक्ति अपने परिश्रम से ज्ञान ,धन प्राप्त कर अपने भाग्य को उज्वल कर सकता हैं इसलिये मैंने आपको ही प्रणाम किया है ये कहानी मेरी तरह आपको भी ज़रूर inspire करेगी इन्हें भी देखें संपादित करें संकल्प इच्छाशक्ति बाहरी कड़ियाँ संपादित करें संकल्प शक्ति (Resolution Power) से बढकर दूसरी कोई शक्ति नही होती शिव संकल्प सूत्र : शयन कालीन मंत्र संकल्प शक्ति की प्रचण्ड प्रतिक्रिया (गायत्री परिवार) ईश्वर पर विश्वास Last edited 29 days ago by Hindustanilanguage RELATED PAGES जय और विजय को शाप महावाक्य सती  सामग्री CC BY-SA 3.0 के अधीन है जब तक अलग से उल्लेख ना किया गया हो। गोपनीयताडेस्कटॉप

No comments:

Post a Comment